विश्व

कोविड वैक्सीन एस्ट्राजेनेका ( कोविशील्ड ) की खुराक देना वर्जित, हुई प्रतिबंधित

गिरीश मालवीय

पाकिस्तान ने भी ब्रिटेन की ही तरह 40 साल से कम उम्र के लोगों के लिए कोविड वैक्सीन एस्ट्राजेनेका ( कोविशील्ड ) की खुराक देना वर्जित कर दी है, इसकी जानकारी कल पाकिस्तान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी, यह खबर ही आपको किसी न्यूज़ वेबसाइट पर नहीं मिलेगी।

पाकिस्तान को एस्ट्राजेनेका टीकों की पहली खेप 8 मई को कोवेक्स फैसिलिटी के तहत मिली है। स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार एस्ट्राजेनेका वैक्सीन प्राप्त करने के बाद लोगों में विशेष रूप से 50 साल से कम उम्र के लोगों में रक्त के थक्के जमने और कम प्लेटलेट्स की घटनाओं को ध्यान में रखकर निर्णय लिया गया।

ब्राजील में भी आज एस्ट्राजेनेका की कोविड-19 वैक्सीन को झटका लगा है। एक प्रेगनेन्ट महिला की मौत वैक्सीन लगवाने के बाद हुई थी, जिसके बाद सरकार ने प्रेगनेन्ट महिलाओं पर सिर्फ एस्ट्राजेनेका की कोविड-19 वैक्सीन का इस्तेमाल रोक दी है।

कल कनाडा के ओन्टेरिओ प्रान्त में भी एस्ट्राजेनेका वेक्सीन पर रोक लगा दी गयी इसके पहले कनाडा के अलबर्टा में भी इसके इस्तेमाल को ब्लड क्लॉट की खबरे आने को रोक दिया गया था।

बाकि भारत में तो भेड़चाल है ऊपर बैठी भेड़ ने कह दिया कोई दिक़्क़त नहीं है तो बाकी सब भेड़े मुंडी हिलाते हुए पीछे पीछे चली आती है। कोई रिसर्च नहीं, कोई सवाल नहीं।

Credited-Fb

redbharat

हर खबर पे नजर, दे सबकी खबर

Related Articles

Back to top button
Close
Close