मनोरंजन

साहित्य के मंच पर अभिनय, संगीत का सम्मान

सरस सलिल भोजपुरी फिल्म महोत्सव 2021

अनिल अनूप की खास रिपोर्ट

हिंदी पत्रकारिता के क्षेत्र में ऐतिहासिक पहल करते रहने वाली संस्था के रुप में “दिल्ली प्रेस” किसी परिचय का मोहताज नहीं। तुर्रा यह कि सरस सलिल ने हिंदी पत्रिका की दुनिया में खुद को किसी माइल स्टोन से कम साबित नहीं किया है ।

अपने इतिहास रचने की प्रवृत्ति को दर्शाते हुए सरस सलिल ने पिछले साल से “भोजपुरी फिल्म महोत्सव” का आयोजन शुरू किया है। पहला आयोजन विगत वर्ष बस्ती में हुआ था तो इस वर्ष यह आयोजन पवित्र अयोध्या नगरी में किया गया।

बृहस्पति पांडे के साथ शुभम तिवारी और डा. माही खान

28 फरवरी की वो शाम रामनगरी अयोध्या के इतिहास का वो सुनहरा अध्याय जोड़ गई जिसे युग युगांतर तक विस्मृत किया नहीं जा सकता।

मंच का संचालन शुभम तिवारी और डा. माही खान

अयोध्या महोत्सव की शाम सितारों से सजी रही। यहां पहली बार सरस सलिल भोजपुरी सिने अवार्ड का आयोजन किया गया। जिसमें टीवी में नजर आने वाले कलाकारों को लोगों को देखने का मौका मिला।

मुख्य आकर्षण का केंद्र प्रदीप पांडेय ‘चिंटू और आम्रपाली

दिनेश लाल यादव निरहुआ ने भोजपुरी लोकगीत की प्रस्तुति दी और फरवाही लोकनृत्य के कलाकारों के साथ डांस भी किया। उन्होंने फरवाही के कलाकारों को फिल्मों में काम करने के लिए आमंत्रित भी किया। निरहुआ के गीत व नृत्य पर उनके प्रशंसक भी निहाल नजर आए। प्रशंसकों ने इसकी मुनादी अपनी तालियों से की।

‘पांडे जी का बेटा हूं, चुम्मा चिपक के लेता हूं…’ सुपरहिट भोजपुरी गीत पर हीरो प्रदीप पांडेय ‘चिंटू’ और हीरोइन आम्रपाली दुबे ने जबरदस्त डांस किया.
सरस सलिल भोजपुरी सिने अवार्ड 2020

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर के सहजनवा के पुण्डा गांव के रहने वाले भोजपुरी फिल्मों के अभिनेता सीपी भट्ट को सरस सलिल द्वारा 28 फरवरी को अयोध्या के अयोध्या महोत्सव में आयोजित किए गए सरस सलिल भोजपुरी सिने अवार्ड 2021 में बेस्ट विलन बायोपिक फिल्म का अवार्ड दिया गया है। सरस सलिल पत्र पत्रिका द्वारा इस अवार्ड महोत्सव का यह दूसरा सफल आयोजन था। इस दौरान भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री के तमाम दिग्गज कलाकारों ने शिरकत की।

अंजना सिंह और दिनेशलाल यादव ‘निरहुआ’ को अपनी सेल्फी में कैद करती आम्रपाली दुबे।
सरस सलिल भोजपुरी सिने अवार्ड 2020

कार्यक्रम में बेस्ट एक्टर का खिताब प्रदीप पांडेय चिटू को दोस्ताना फिल्म के लिए व बेस्ट एक्ट्रेस का काजल राघवानी को दिया गया। बेस्ट एक्टर इन बायोपिक की उपाधि दिनेशलाल यादव निरहुआ व बेस्ट एक्ट्रेस इन बायोपिक आम्रपाली दुबे को ‘मुकद्दर का सिकंदर’ के लिए दी गई। कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्य अतिथि भाजपा के राष्ट्रीय मंत्री व बस्ती के सांसद हरीश द्विवेदी ने दीप प्रज्वलित कर किया। सांसद हरीश द्विवेदी ने कहाकि यह महोत्सव विभिन्न लोक कलाओं को संरक्षित व संवर्धित कर रहा है।

शानदार माहौल
सरस सलिल भोजपुरी सिने अवार्ड…

अयोध्या व बस्ती एक दूसरे से जुड़े हुए जिले हैं। भगवान राम के जन्म के लिए बस्ती के मखौड़ा में यज्ञ हुआ था। इस महोत्सव की ख्याति सिर्फ अयोध्या तक ही सीमित नहीं, बल्कि पूरे प्रदेश में हो चुकी है। महोत्सव न्यास के अध्यक्ष हरीश श्रीवास्तव ने कहा कि यूपी में फिल्म उद्योग को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार प्रतिबद्धता से काम कर रही है। जिला भी फिल्म निर्माण के लिहाज से अहम साबित हो रहा है। इससे पूर्व सिने अवार्ड का आरंभ गणेश वंदना से हुआ।

सौम्य स्वभाव के भोजपुरी हीरो शुभम तिवारी और मनमोहिनी डॉ. माही खान ने अपनी एंकरिंग से बांधा समा…
सरस सलिल भोजपुरी सिने अवार्ड 2020

फिल्मी सितारों को देखने के लिए महोत्सव में भारी भीड़ उमड़ी। भोजपुरी सितारों ने अपनी प्रस्तुतियों से पूरे परिसर को रंगारंग कर दिया। दर्शकों ने तालियों से कलाकारों का उत्साह बढ़ाया। कार्यक्रम में बेस्ट म्यूजिक डायरेक्टर आशीष वर्मा, बेस्ट डायरेक्टर ऑफ फोटोग्राफी आरआर प्रिस, बेस्ट चाइल्ड एक्टर ऋषिकेश त्रिपाठी, बेस्ट पापुलर एक्टर सपोर्टिंग अनूप अरोरा, बेस्ट राइजिग एक्ट्रेस कनक यादव, पा‌र्श्व गायिका अलका झा, एक्ट्रेस इन सोशल इश्यू मूवी ‘जुग जुग जिया हो ललनवा’ के लिए कनक पांडेय, बेस्ट डायरेक्टर का खिताब संजय श्रीवास्तव को प्रदान किया गया। संचालन शुभम तिवारी व माही ने किया। इस अवसर पर महोत्सव प्रबंधक रवि तिवारी, अरुण द्विवेदी, आकाश अग्रवाल, नाहिद कैफ, अनुजेंद्र तिवारी, विजय यादव, विवेक पांडेय, बृजमोहन तिवारी, श्रुति श्रीवास्तव आदि थे।

सरस सलिल भोजपुरी सिनेमा 2021 के आयोजन में भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री के तमाम दिग्गज कलाकारों की मौजूदगी थी। इस दौरान बायोपिक फिल्म मुकद्दर का सिकंदर में सशक्त खलनायक की भूमिका निभाने के लिए कॉमेडी किंग कहे जाने वाले भोजपुरी फिल्मों के अभिनेता सी पी भट्ट को बेस्ट विलन का अवार्ड दिया गया।

आम्रपाली और निरहुआ

इस दौरान भोजपुरी फिल्मों की प्रसिद्ध अभिनेत्री आम्रपाली दुबे को अभिनेत्री का अवार्ड दिया गया।

इसके साथ ही बायोपिक फिल्म मुकद्दर का सिकंदर में मुख्य नायक की भूमिका निभाने वाले भोजपुरी अभिनेता और गायक दिनेश लाल यादव निरहुआ को बेस्ट एक्टर का अवार्ड दिया गया। बता दें कि पिछले वर्ष सलिल सिने अवार्ड 2020 में सीपी भट्ट को बेस्ट कॉमेडियन का अवार्ड से नवाजा गया था। सीपी भट्ट ने लगभग 250 से ज्यादा फिल्मों में उत्कृष्ट अभिनय किया है।

भोजपुरी गायिका अलका झा को दिल्ली प्रेस की पत्रिकाओं का सेट गिफ्ट देते हुए. साथ में भोजपुरी हीरोइन कनक यादव…
सरस सलिल भोजपुरी सिने अवार्ड, 2020

बता दें कि इस कार्यक्रम में दिनेश लाल यादव निरहुआ, आम्रपाली दुबे, अंजना सिंह, प्रदीप पांडे उर्फ चिंटू, संतोष श्रीवास्तव, अनूप अरोरा, धामा वर्मा, विमल पांडे, अंतरा सिंह प्रियंका, शुभम तिवारी, राजकुमार पांडे, पराग पाटिल, प्रमोद शास्त्री, कृष्ण कुमार आलोक, अलका झा, राहुल श्रीवास्तव, भगत सहित कई भोजपुरी फिल्मों के नामचीन स्टार और विशिष्ट लोग उपस्थित थे।

सरस सलिल भोजपुरी सीने अवॉर्ड 2020 में फिल्म निर्देशक संदीप मिश्रा को विशेष सम्मान से सम्मानित किया गया। भोजपुरी की बेहतरी के लिए उन्‍हें यह सम्‍मान दिया गया। संदीप मिश्रा यूपी के कुशीनगर के तमकुहीराज के रहने वाले हैं। इन्होंने अब तक कई वेब सीरीज का निर्देशन किया है। ये रिलीज के कगार पर हैं।

देश की प्रसिद्ध मैगजीन सरस सलिल द्वारा आयोजित अयोध्या में भोजपुरी सिने अवॉर्ड समारोह में जहां पर भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री में बेहतर काम करने वाले हीरो डायरेक्टर, राइटर, टेक्नीशियन को किया गया सम्मानित , जहां पर लगा भोजपुरी सितारों का मेला और इसी क्रम में आपके भाई गांव वाले रिपोर्टर विष्णु प्रभाकर को बेस्ट पत्रकार अवार्ड से सम्मानित किया गया ।

भोजपुरी इंडस्ट्रीज की सुप्रसिद्ध गायिका अंतरा सिंह प्रियंका को सरस सलिल भोजपुरी सिने अवॉर्ड 2020 के बेस्ट फीमेल सिंगर अवार्ड से राघवेंद्र कुमार अयोध्या में सम्मानित किया गया। इसके लिये बीते 28 फरवरी को उत्तरप्रदेश के अयोध्या में अयोध्या महोत्सव, फॉरएवर लॉन, सहादतगंज में आयोजकों ने मोमेंटो देकर सम्मानित किया।

विवेक पांडे कनक यादव को सम्मान देते हुए

इसी आलोक में आम आदमी पार्टी के कला संस्कृति प्रकोष्ठ बिहार के प्रदेश अध्यक्ष लोकेश कुमार सिंह ने अंतरा सिंह प्रियंका को बधाई देते हुए कहा कि बिहार के सीतामढ़ी की बेटी अंतरा सिंह प्रियंका पूरे बिहार का नाम रौशन किया। लोकेश ने बताया कि सीतामढ़ी जिले के सुरसंड थाना क्षेत्र के नवाही ग्राम निवासी नवल मंडल की पुत्री हैं।

Tags

redbharat

हर खबर पे नजर, दे सबकी खबर

Related Articles

Back to top button
Close
Close